User: kisansanchar Topic: innovationhindi
Category: Innovationhindi
Last updated: Jan 14 2019 22:37 IST RSS 2.0
 
1 to 20 of 204    
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का छठा महिला जैविक उत्सव सम्पन्न 14.1.2019 Govt of India: PIB Hindi
       महिला एवं बाल विकास मंत्रालय पूरे देश में महिला जैविक उत्सवों के आयोजन के जरिये महिला किसानों और उद्यमियों को और अधिक खरीदारों से जोड़ने की कोशिशों को बढ़ावा देने में लगा है।
Also found in: [+]
तीन दिवसीय छठे ‘भारतीय महिला जैविक उत्सव’ का चंडीगढ़ की लेजर वैली में शुभारंभ हुआ 12.1.2019 Govt of India: PIB Hindi
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने चंडीगढ़ के सेक्टर-10 स्थित लेजर वैली में आज से तीन दिवसीय छठे ‘भारतीय महिला जैविक उत्सव’' का शुभांरभ किया। इस आयोजन का उद्देश्य देशभर के दूर-दराज के क्षेत्रों से जैविक क्षेत्र में कार्यरत्र महिला किसानों और उद्यमियों को बढ़ावा देना है।
Also found in: [+]
वर्षांत समीक्षा: दीनदयाल अंत्‍योदय योजना- राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (ग्रामीण विकास मंत्रालय) 3.1.2019 Govt of India: PIB Hindi
दीनदयाल अंत्‍योदय योजना-राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) का उद्देश्‍य 8-9 करोड़ ग्रामीण गरीब परिवारों तक पहुंच सुनिश्चित करना और ग्रामीण स्‍तर तथा उच्‍च स्‍तरों पर कार्यरत रिश्‍तेदारी आधारित महिला स्‍वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और संघों में प्रत्‍येक परिवार की एक महिला सदस्‍य को संगठित करना है।
Also found in: [+]
भारत ने जैव विविधता सम्‍मेलन (सीबीडी) को छठी राष्‍ट्रीय रिपोर्ट प्रस्‍तुत की   29.12.2018 Govt of India: PIB Hindi
भारत ने आज जैव विविधता सम्‍मेलन (सीबीडी) को अपनी छठी राष्‍ट्रीय रिपोर्ट (एनआर6) प्रस्‍तुत की। यह रिपोर्ट पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी), नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण (एनबीए) द्वारा आयोजित राज्‍य जैव विविधता बोर्डों (एसबीबी) की 13वीं राष्‍ट्रीय बैठक के उद्घाटन सत्र के दौरान केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा सीबीडी सचिवालय को ऑनलाइन प्रस्‍तुत की गई।
Also found in: [+]
मोदी सरकार के नेतृत्‍व में भारत ने खाद्य सुरक्षा हासिल की और कृषि उत्‍पादों का बड़ा निर्यातक बना : कृषि मंत्री 18.12.2018 Govt of India: PIB Hindi
  केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने तुर्की की व्‍यापार मंत्री सुश्री रूहसर पेक्सकन से आज नई दिल्‍ली में मुलाकात की और सरकारी कृषि संस्‍थानों, विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों और कृषि व्‍यापार के बीच बेहतर तालमेल के जरिए दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया।
Also found in: [+]
आधुनिक सुरक्षा माहौल में सुरक्षा बलों को आधुनिक तकनीकी ज्ञान होना आवश्यक – उपराष्ट्रपति 16.12.2018 Govt of India: PIB Hindi
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में सीधे नियुक्‍त अधिकारियों 50वें बैच के दीक्षांत समारोह के अवसर पर प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुए भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु ने कहा कि - “आज कल के सुरक्षा माहौल में, सुरक्षा बलों को आधुनिक तकनीक का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है।
Also found in: [+]
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने इस वर्ष पशुधन और कुक्कुट की रिकॉर्ड 15 नई देसी नस्लों के पंजीकरण को मंजूरी दी है 12.12.2018 Govt of India: PIB Hindi
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह कृषि भवन, नई दिल्ली में ब्रीड रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्रों के वितरण समारोह में उपस्थित हैं   •     पशु नस्लों का पंजीकरण देश की जैव विविधता से संबंधित दस्तावेजीकरण में एक महत्वपूर्ण कदम।
Also found in: [+]
श्री राधामोहन सिंह ने हरित क्रांति के जनक प्रो. एम. एस. स्वामीनाथन को सम्मानित 12.11.2018 Govt of India: PIB Hindi
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने चेन्नई में विश्व कृषि पुरस्कार से सम्मानित प्रो. एम. एस. स्वामीनाथन के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वामीनाथन जी को "भारत में हरित क्रांति का अगुआ" माना जाता है।
Also found in: [+]
झारखंड इस महीने की 15 तारीख तक खुले में शौच से मुक्त राज्य बनेगा 4.11.2018 Govt of India: PIB Hindi
केन्द्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्री उमा भारती ने कहा कि राज्य में स्वच्छता कवरेज की वर्तमान दर के साथ झारखंड अपने स्थापना दिवस के अवसर पर 15 नवंबर को खुले में शौच से मुक्त राज्य बन जाएगा। सुश्री उमा भारती झारखंड के राजमहल में गंगा ग्राम स्वच्छता सम्मेलन के अवसर पर विचार वयक्त करते हुए कहा कि गंगा नदी के किनारों पर बसे गांवों को आदर्श गंगा ग्राम बनाने के लिए सार्वजनिक भागीदारी इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कुंजी है।
Also found in: [+]
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि बजट में 74.5 प्रतिशत की वृद्धि : श्री राधामोहन सिंह 27.10.2018 Govt of India: PIB Hindi
             केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आयोजित “कृषि कुम्‍भ 2018” के उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र से प्राप्‍त आय किसानों की आजीविका का प्रमुख स्रोत है।
Also found in: [+]
विश्व खाद्य दिवस पर कृषि मंत्री का संदेश 16.10.2018 Govt of India: PIB Hindi
विश्‍व खाद्य दिवस दुनिया में भूख से निपटने के कार्य के प्रति समर्पित एक दिवस है। विश्‍व खाद्य दिवस 2018 की थीम है ‘हमारा कार्य हमारा भविष्‍य-2030 तक दुनिया को भूख से मुक्‍त बनाना संभव’। आज विश्‍व खाद्य दिवस के अवसर पर दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद भूख से पीडि़तों का दर्द दूर करने और सभी के लिए पोषक खुराक तथा खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करती है।
Also found in: [+]
मृदा स्वास्थ्य और उर्वरता में सुधार कर जैविक कृषि के माध्यम से सतत उत्पादन के लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं : राधा मोहन सिंह 8.10.2018 Govt of India: PIB Hindi
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि जैविक कृषि  किसानों को जीविका प्रदान कर सकती है और ग्रामीण व शहरी लोगों के लिए रोजगार सृजन के अवसर पैदा कर सकती है। मथुरा स्थित पंडित दीन दयाल धाम में राष्ट्रीय जैविक कृषि केन्द्र द्वारा आयोजित जैविक कृषि सम्मेलन को संबोधित करते हुए कल राधा मोहन सिंह ने कहा कि मृदा स्वास्थ्य और उर्वरता में सुधार कर जैविक कृषि के माध्यम से लंबी अवधि तक उत्पादन किया जा सकता है।
Also found in: [+]
भारत अपनी विशेषज्ञता और तकनीकी ज्ञान को साझा करने का इच्छुक है और सूरीनाम के लोगों की भलाई के लिए मिलजुलकर काम करना चाहता है: श्री राधा मोहन सिंह 4.10.2018 Govt of India: PIB Hindi
केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने आज कृषि भवन, नई दिल्ली में सूरीनाम गणराज्य के कृषि, पशुपालन और मत्स्य मंत्री श्री लेखराम सोएर्दजन से मुलाकात की और सूरीनाम की जनता की भलाई के लिए कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।
Also found in: [+]
मंत्रिमंडल ने कृषिएवं संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग परभारत और मिस्र के बीच एमओयू को मंजूरी दी 12.9.2018 Govt of India: PIB Hindi
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए भारत और मिस्र के बीच सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दे दी है।   इस एमओयू के तहत सहयोग के क्षेत्रों में फसल (विशेष तौर पर गेहूं और मक्‍का), कृषि जैव प्रौद्योगिकी, नेनो टेक्‍नोलॉजी, जल संरक्षण एवं सूक्ष्‍म सिंचाई प्रौद्यागिकी सहित सिंचाई एवं जल प्रबंधन तकनीक, ऊर्जा उत्‍पादन के लिए कृषि अपशिष्‍ट प्रबंधन, खाद्य संरक्षण, सुरक्षा एवं गुणवत्‍ता, बागवानी, जैविक कृषि, पशुपालन डेरी, मत्‍स्‍य पालन, चारा उत्‍पादन, कृषि उत्‍पाद एवं मूल्‍यवर्धन, पादप एवं पशु उत्‍पादों के व्‍यापार से संबंधित स्‍वच्‍छता मामलों, कृषि औजारों एवं उपकरणों, कृषि कारोबार एवं विपणन, कटाई से पहले और बाद की प्रक्रियाओं, खाद्य प्रौद्योगिकी एवं प्रसंस्‍करण, कृषि में एकीकृत कीट प्रबंधन, कृ‍षि विस्‍तार एवं ग्रामीण विकास, कृषि व्‍यापार एवं निवेश,  बौद्धिक संपदा अधिकारसंबंधी मुद्दों, बीज के क्षेत्र में तकनीकी ज्ञान एवं मानव संसाधन और पारस्‍परिक हित वाले अन्‍य सहमति के मुद्दे शामिल हैं।
Also found in: [+]
वृत्तीय अर्थव्‍यवस्‍था, संसाधनों की क्षमता पर्यावरण संबंधी निरंतरता के साथ सामंजस्‍य स्‍थापित करते हुए आर्थिक वृद्धि की चुनौतियों का समाधान प्रदान कर सकती है : डॉ. हर्षवर्धन 6.9.2018 Govt of India: PIB Hindi
इस बात पर जोर देते हुए कि वृत्तीय अर्थव्‍यवस्‍था और संसाधनों की कार्य क्षमता पर्यावरण संबंधी निरंतरता के साथ सामंजस्‍य स्‍थापित करते हुए आर्थिक वृद्धि की प्रक्रिया के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान प्रदान कर सकती है, केन्‍द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संसाधनों के क्षमता निर्माण में कॉरपोरेट की भागीदारी और एक वृत्तीय अर्थव्‍यवस्‍था की आवश्‍यकता बताई है।
Also found in: [+]
भारत वर्ष 2022 तक 100 गीगावाट सौर ऊर्जा का उत्‍पादन करेगा : श्री सुरेश प्रभु 4.9.2018 Govt of India: PIB Hindi
केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि भारत में विकास की गति तेज होने के बदौलत ऊर्जा की मांग बढ़ेगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि जीवाश्‍म ईंधन सदैव उपलब्‍ध नहीं रह पाएगा, इसलिए नवीकरणीय ऊर्जा की जरूरत है।
Also found in: [+]
केन्‍द्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने मोल्दोवा के विदेश तथा यूरोपीय एकीकरण मंत्री श्री तुदूर उलियानोवस्‍की के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ बनाने तथा कृषि क्षेत्र में घनिष्‍ठ सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की 14.8.2018 Govt of India: PIB Hindi
केन्‍द्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने आज नई दिल्‍ली के कृषि भवन में मोल्दोवा के विदेश तथा यूरोपीय एकीकरण मंत्री श्री तुदूर उलियानोवस्‍की के साथ मुलाकात की एवं कृषि क्षेत्र में घनिष्‍ठ सहयोग को बढ़ावा देने के द्वारा दोनों देशों के बीच पारंपरिक रिश्‍तों को सुदृढ़ बनाने की अपील की।
Also found in: [+]
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने लॉसुहट्न में जैविक फार्म का दौरा किया 29.7.2018 Govt of India: PIB Hindi
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने आज शिलॉंग के लॉसुहट्न जैविक फार्म का दौरा किया। लॉसुहट्न किसान संगठन  के 4 हेक्टेयर कृषि भूमि का रखरखाव 20 परिवारों द्वारा किया जाता है। मंत्री महोदय ने स्थल पर किसानों के साथ परस्पर बातचीत की और जैविक खेती करने के लिए किसानों के प्रयासों की सराहना की।
Also found in: [+]
वन हमारी संपदा हैं इन्‍हें संरक्षित और सुरक्षित रखें: उपराष्‍ट्रपति 24.7.2018 Govt of India: PIB Hindi
उपराष्ट्रपति श्री एम.वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत जैसे वृहद् जैव विविधता वाले देश को अपने वनों को संरक्षित और सुरक्षित रखना चाहिए और इस संपदा को संरक्षित और विकसित करते हुए अगली पीढि़यों को सौंपना चाहिए।
Also found in: [+]
प्रधानमंत्री ने वीडियो ब्रिज के जरिये देश भर के किसानों के साथ संवाद किया   20.6.2018 Govt of India: PIB Hindi
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो ब्रिज के जरिये देश भर के किसानों के साथ संवाद किया। वीडियो संवाद के जरिये 2 लाख से भी अधिक साझा सेवा केन्द्रों (कॉमन सर्विस सेंटर, सीएससी) और 600 कृषि विज्ञान केन्द्रों को जोड़ा गया।
Also found in: [+]
1 to 20 of 204